G-KBRGW2NTQN अयोध्या में पतंजलि योगपीठ से जुड़ी उत्तराखण्ड़ की महिला कर रही रामलीला मंचन – Devbhoomi Samvad

अयोध्या में पतंजलि योगपीठ से जुड़ी उत्तराखण्ड़ की महिला कर रही रामलीला मंचन

जखोली (रुद्रप्रयाग )। राम मंदिर की प्राण प्रतिष्ठा के अवसर पर अयोध्या में पतंजलि योगपीठ से जुड़ी उत्तराखण्ड़ की महिलाओं द्वारा शानदार रामलीला का मंचन किया जा रहा है। यह रामलीला अपने आप में अनूठी और खास है। इस रामलीला में हर किरदार महिलाएं निभा रही हैं। सोमवार को अयोध्या में आयोजित महिला रामलीला मंचन के लंका दहन लीला का शुभारंभ अवसर पर बतौर मुख्य अतिथि रुद्रप्रयाग जिले के विकासखण्ड़ जखोली के पूर्व ज्येष्ठ प्रमुख अर्जून सिंह गहरवार ने रिबन काट कर लीला शुभारंभ किया है।

इस अवसर पर उन्होंने कहा कि पहले नारी शक्ति सीता और दूर्गा के रूप में अपना किरदार निभाया करती थी, लेकिन अब राम, लक्ष्मण सहित सम्पूर्ण रामायण के पात्रों की भूमिका निभा कर सचमुच में ऐतिहासिक कार्य कर रही हैं। विदित हो कि पतंजलि योगपीठ से जुड़ी सभी महिलाएं अयोध्या में राम मंदिर के उद्घाटन की तैयारियां के अवसर पर रामलीला का मंचन कर रही हैं और 22 जनवरी को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की मौजूदगी में अयोध्या में राम मंदिर की प्राण प्रतिष्ठा की जाएगी। रामलला की प्राण प्रतिष्ठा समारोह को लेकर पूरे देश में उत्साह और जोश नजर आ रहा है।

राम मंदिर की प्राण प्रतिष्ठा के अवसर पर अयोध्या में उत्तराखण्ड़ की महिलाओं द्वारा अनोखी रामलीला का मंचन हो रहा है। इस रामलीला में हर किरदार को महिलाएं निभा रही हैं। यह सभी महिलाएं उत्तराखंड से हैं और इन महिलाओं का कहना है कि यह उनकी 14वीं रामलीला है, जो अलग-अलग स्थानों से होती हुई अब अयोध्या पहुंची है। उत्तराखंड की नारी अब देश के विभिन्न हिस्सों में रामलीला का मंचन कर शोभायमान हो रही हैं।

अयोध्या में आयोजित इस रामलीला की आयोजक पुनर्नवा महिला समिति हर तरह से समाज के लिए काम करने में जुटी हुई है। समिति की ओर से आयोजित इस महिला रामलीला की खास बात यह है कि इसमें हर किरदार में केवल महिलाऐं ही नजर आ रही हैं। इन महिलाओं का कहना है कि 22 जनवरी को राम मंदिर का उद्घाटन हो रहा है।

यह हमारा सौभाग्य है कि हमारी रामलीला श्रीराम की जन्मस्थली पर हो रही है। इस अवसर पर मुख्य अतिथि जखोली के पूर्व ज्येष्ठ प्रमुख अर्जून गहरवार, बिशिष्ट अतिथि पतंजलि योगपीठ के जिला रुद्रप्रयाग प्रभारी योगगुरु कृपाल सिंह पंवार,विमल प्रसाद बहुगुणा,गबरसिंह नेगी, अजय चौधरी सहित लक्ष्मी शाह, सुशीला मेवाड़,गुड्डी भंडारी,मुन्नी बिष्ट, मुनी कण्डारी,सुशीला भंडारी,प्रताप सिंह लूथरा,मनोज हटवाल,विश्व हिन्दू परिषद अयोध्या के विभाग संगठन मंत्री,गया मन्दिर (प्रमोदवन) के प्रमुदेव त्रिपाठी व सेकड़ो बहिन भाई उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *