G-KBRGW2NTQN घनसाली में पांच दिवसीय गौकथा एवं श्रीराम कथा ज्ञान यज्ञ का आयोजन – Devbhoomi Samvad

घनसाली में पांच दिवसीय गौकथा एवं श्रीराम कथा ज्ञान यज्ञ का आयोजन

सत्यप्रकाश ढौंडियाल
घनसाली।
विधानसभा घनसाली की खुशहाली तथा घनसाली एवम चमियाला बाजारों में सड़कों पर लावारिस तथा बेसहारा पड़े ठोकरें खाने को मजबूर गोवंश के संरक्षण के उद्देश्य से 8 जनवरी 2024 से सरस्वती विद्या मंदिर घनसाली में व्यापार मंडल घनसाली के सकारात्मक सोच के द्वारा समस्त घनसाली नगरवासियों के सहयोग से 8 जनवरी से 12 जनवरी तक पांच दिवसीय गौकथा एवं श्रीराम कथा ज्ञान यज्ञ का आयोजन किया जा रहा है,जिसमें गौकथा वाचक आचार्य श्री विनोद जोशी द्वारा गौमाता की महिमा अपने प्रवचन में की जा रही साथ ही रामकथा वाचक आचार्य श्री गणेश पुर्वाल द्वारा मर्यादा पुरुषोत्तम श्री राम के जीवन चरित्र कथा का बखान घनसाली के श्रोताओं किया जा रहा है। गौ माता के त्याग बलिदान प्रेम के साथ श्री राम के जीवन लीला के चरित्र वर्णन व्यास पीट से प्रतिदिन किया जा रहा है।

इस गौ कथा के संयोजक व्यापार मंडल अध्यक्ष घनसाली डॉ.नरेंद्र डंगवाल ने बताया कि गौकथा एवम रामकथा के समापन के पश्चात घनसाली नगर की 21 से अधिक लावारिस गायों को गनगर स्थित गौसेवा आश्रम में ले जाया जाएगा वहीं पर उनकी व्यवस्थित देखभाल तथा पालन पोषण भी होगा इसके साथ ही इस कथा के माध्यम से गौसेवा धाम गनगर के विस्तारीकरण तथा गौवंश के संरक्षण के लिए सभी गौ भक्तों से सहयोग की अपील भी की जा रही है। साथ ही गौवंश के सुरक्षा संरक्षण की भी श्रोताओं से अपील की जा रही है ।

कथा में अभी तक गोविंद सिंह रावत, हर्षपति नौटियाल, दीपक राणा, नत्थी सिंह रावत, भगवान सिंह राणा आदि व्यापारियों ने पूजन कार्यक्रम में यजमान की भूमिका निभाई है।

कार्यक्रम का संचालन युवा कवि मनोज रमोला ‘मृदुल’ द्वारा किया जा रहा है।कथा में प्रतिदिन घनसाली तथा चमियाला की सैकड़ों महिलाएं एवं व्यापारी सम्मिलित होकर कथा का आनंद ले रहे हैं।

आयोजकों द्वारा क्षेत्रीय विधायक श्रीशक्तिलाल शाह,ब्लाॅक प्रमुख श्रीमती वसुमति घणाता तथा जिला पंचायत अध्यक्ष टिहरी श्रीमती सोना सजवाण को भी इस कार्यक्रम में आमंत्रित किया गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *