G-KBRGW2NTQN वन्यजीवों के हमले रोकने में लापरवाही करने वाले बख्शे न जाएं : सीएम – Devbhoomi Samvad

वन्यजीवों के हमले रोकने में लापरवाही करने वाले बख्शे न जाएं : सीएम

मानव वन्यजीव संघर्ष मुआवजा राशि छह लाख होगी
देहरादून। मानव वन्य जीव संघर्ष के दौरान किसी व्यक्ति की मृत्यु होने पर मृतक के परिजनों को आर्थिक सहायता अब छह लाख रुपए की जाएगी। अब तक यह धनराशि चार लाख रुपए थी। मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने इसके निर्देश दिये हैं। उन्होंने इसका प्रस्ताव जल्द तैयार करने के लिए कहा।

देहरादून के विभिन्न क्षेत्रों में गुलदार द्वारा बच्चों पर आक्रमण करने की घटनाओं पर चिंता व्यक्त करते हुए मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने प्रमुख सचिव वन आरके सुधांशु को निर्देश दिए कि इस तरह की घटनाओं को रोकने में लापरवाही बरतने वाले वन विभाग के अधिकारियों पर सख्त कार्रवाई की जाए। इस तरह की घटनाओं को रोकने के लिए प्रभावी कार्ययोजना पर काम करें।

सोमवार को मुख्यमंत्री ने सचिवालय में बैठक लेते हुए निर्देश दिए कि गुलदार को पकड़ने के लिए पिंजरे लगाए जाएं और रात्रि गश्त की जाए। कहा कि प्रदेश में जिन क्षेत्रों में मानव-वन्यजीव संघर्ष की घटनाएं हो रही हैं, उन क्षेत्रों में वन विभाग को 24 घंटे अलर्ट मोड पर रखा जाए।

मुख्यमंत्री ने कहा कि नए वाइल्ड लाइफ रेस्क्यू सेंटर भी बनाये जाएं। वाइल्ड लाइफ में धारण क्षमता से अधिक जानवर होने की स्थिति में यदि अन्य राज्यों से जानवरों की डिमांड आ रही है, तो इसकी भी डिटेल रिपोर्ट बनाई जाए। इस अवसर पर अपर मुख्य सचिव राधा रतूड़ी, प्रमुख वन संरक्षक वन्यजीव डॉ. समीर सिन्हा उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *