G-KBRGW2NTQN लोकजीवन विकास भारती के 47 वें स्थापना दिवस पर 9 लोगों को बिहारी लाल स्मृति सर्वोदय सम्मान से नवाजा गया – Devbhoomi Samvad

लोकजीवन विकास भारती के 47 वें स्थापना दिवस पर 9 लोगों को बिहारी लाल स्मृति सर्वोदय सम्मान से नवाजा गया

सत्य प्रकाश ढौंडियाल
टिहरी गढ़वाल। /घनसाली। आज बूढ़ाकेदार नाथ में अपने-अपने क्षेत्र में उत्कृष्ट कार्य करने के लिए लोक जीवन विकास भारती बुढ़ाकेदार नाथ के प्रांगण में सर्वोदय नेता एवं प्रख्यात सामाजिक बेता, शिक्षाविद बिहारी लाल नगवान की स्मृति में नौ लोगों को बिहारी लाल स्मृति सर्वोदय सम्मान से नवाजा गया।

आज से ठीक 47साल पहले टिहरी गढ़वाल उत्तराखंड की धरती में बुढाकेदार नाथ क्षेत्र में विभिन्न सामाजिक सरोकारों के प्रेरणा स्रोत स्वर्गीय श्री धर्मानंद नौटियाल, बादर सिंह राणा भरपूर नगवान के सामाजिक क्रांति के अलख जगा कर नई मिसाल कायम की जिसको आगे बढ़ाने का काम नई तालीम के साथ बिहारी लाल नागवान ने सुरु की जो कि विनोबा भावे ,जयप्रकाश नारायण व गांधी जी के ग्राम स्वराज आंदोलन से प्रेरणा लेकर के सर्वोदय आश्रम लोकजीवन विकास भारती की स्थापना 1977 में बूढ़ाकेदार के भवाली नामक स्थान पर की है ।जिसका आज 47 वां स्थापन दिवस में मुख्य अतिथि रमेश चंद्र शर्मा गांधी वादी विचारक , जयप्रकाश नारायण और विनोबा भावे के सिद्धांतो की शिक्षा गांधीजी के विचारों को पूरे देश में फैलने का काम रहे है सानिध्य में संपन्न हुआ विशिष्ट अतिथि के रूप में संजय राणा पलायन आयोग के सदस्य भी मौजूद रहे । इस कार्यक्रम को दीप प्रज्वलित कर आगे बढ़ाया गया तथा सर्वधर्म प्रार्थना के साथ सम्मान समारोह का मुहूर्त हुआ ।

कार्यक्रम को आगे बढ़ते हुए पर्यावरण विद्ध रक्षा सूत्र के प्रेणता , सर्वोदय नेता सुरेश भाई के द्वारा कार्यक्रम की रूपरेखा उपस्थित जन समूह के सम्मूख रखी गई इसी के साथ संस्था के संस्थापक बिहारी लाल के पुत्र मंत्री जयशंकर नगवान के द्वारा उपस्थित आगंतुवों का फूल मालाओं के साथ स्वागत और अभिनंदन किया है ।

कार्यक्रम में उसे समय लोग भावविभोर हो गए जब इंद्रमणि बडोनी साहित्य एवम कला मंच के अध्यक्ष लोकेन्द्र जोशी द्वारा अपने भाषण के दौरान अभिव्यक्ति नहीं कर सके उन्हें बिहारी लाल जी के उस समय की याद आई जब उनको वह पहली बार मिलने आश्रम में आए थे वक्तव्य को पूरा भी नहीं कर पाए कहा मैं हतोत्साहित हूं मैं नहीं बोल पाऊंगा उन्होंने कहा की श्री बिहारीलाल जी इस क्षेत्र के एक युग पुरुष और क्रांतिकारी सामाजिक प्रेरणाता हुए है जिन्होंने जल, जंगल, जमीन ,सामाजिक समरसता के एक नई मिसाल कायम कि वे आज हमारे बीच नहीं परंतु उनकी आत्मा हमारे बीच नितांत मौजूद है उन्होंने कहा उन सभी लोगों को हम बिहारी लाल जी के कार्यों के लिए उत्साहित और प्रेरित करते हैं जिन्हें आज यहां पुरस्कार प्रदान किया जा रहा है ।

कार्यक्रम में मुख्य अतिथि रमेशचंद्र शर्मा ने अपने संबोधन में कहा बिहारी लाल जी के साथ में रहे अपनी यादों को साझा करते हुए उन्होंने बिहारी लाल भाई सामाजिक क्रान्ति
ग्राम स्वराज ,सर्वोदय क्रांति के अग्रदूत रहे उन्होंने पूरे देश में ही नहीं विश्व स्तर पर इस क्षेत्र की पहचान बनाई है और इस दूरस्थ इलाके में सामाजिक क्रांति की मिसाल नई तालीम शिक्षा मानव हितों के व्यवहार मानव प्रेम सेवा भावना की अलख जगा कर सौहार्द शांतिपूर्ण वातावरण इस क्षेत्रमें स्थापित किया है शिक्षा के क्षेत्र में पर्यावरण के क्षेत्र में चिपको आंदोलन जैसे कई आंदोलन में अपनी अग्रणी भूमिका के ग्राम स्वराज नई तालीम के योद्धाओं को तैयार किया ।

श्री शर्मा ने कहाआज हम बिहारी लाल भाई जी के लोग या परिवार का सकते हैं जिन्हें यह सम्मान मिला उन्हें बधाई देते हुए उ कहा कि आप सभी ने बिहारी लाल भाई के सामाजिक स्वराज की चेतनके सिद्धांतो उनके कार्यों को निरंतर जारी रख कर आगे बढ़ाने की जरूरत है।

संजय राणा एवम पलायन आयोग के सदस्य ने कहा कि जब-जब इस तरह के कार्यक्रम होंगे पूरी सहानुभूति और सहयोग आश्रम और बिहारी लाल जी के कार्यों के प्रति सदैव रहेगा ।
जल, जंगल और जमीन को बचाने का आज सवाल है गांव के पलायन को रोकने का, अस्पृश्यता अनटचेबिलिटी कैसे दूर हो इसके लिए कार्य करने की जरूरत है लोग ज्यादा पढ़े-लिखे होने के बाद भी एक दूसरे से विभिन्न स्तर पर भेदभाव की स्थिति पैदा कर रहे हैं जिसे बिहारी लाल जैसे ही महापुरुष ने उस समय सुरू की जब कई तरह की सामाजिक कुरीतियां थी ।

पलायन आयोग के सदस्य ने कहा कि युग पुरुष एक घर पर सामाजिक क्रांति के साथ विश्व स्तरीय क्रांति को अलख जगाने वाले बादर सिंह राणा, धर्मेंद्र नौटियाल और भरपूरु नगवान की विरासत को भी आगे बढ़ा जन-जन तक फैलने की आवश्यकता है।
उस जो समय की क्रांति हुई उसी का परिणाम था लोक जीवन विकास भारती आश्रम की नई तालीम शुरुआत हुई।
आज आश्रम के पास आर्थिक संकट भी मंडरा रहा है बिहारी लाल भाई के कार्यों को आगे बढ़ाना हम सब का धर्म है।
आज बुढाकेदार में सर्वोदय नई तालीम सामाजिक संस्था “लोक जीवन विकास भारती संस्थान” का 47 वी वर्षगाठ व 48वा स्थापना दिवस बड़े हर्षोल्लास के साथ मनाया गया जो की समाजऔर नई पीढ़ी के लिए प्रेरणादायी रहा है |

कार्यक्रम की भूमिका रक्षा सूत्र आंदोलन के प्रणेता सुरेशभाई के रखी और बिहारी लाल भाई के जीवन पर प्रकाश डालते हुए कहा उन्होंने अस्किल लोगो को मिस्त्री मैनेजर,शिक्षक,अकाउंटेंट बनाया और लोगो को सन 70 _80 के दशक में हजारो लोगों को रोजगार दिया और जल जंगल जमीन चिपको आन्दोलन में अग्रणी भूमिका निभाई और सुन्दर लाल बहुगुणा के बिजली विरोध को साकार कर पन विद्युत योजना को कार्य रूप में लाए है।

उपस्थित जनों ने सर्वधर्म प्रार्थना के बाद सामाजिक कार्यकर्ताओ ने स्वर्गीय श्री भरपूरु नगवान, लोक जीवन विकास भारती के संस्थापक मंत्री रहे समाज के मार्गदर्शक, सर्वोदय नेता, शिक्षाविद, महामानव अमर श बिहारी लाल ( Bihari Lal Nagwan ) जी और गुरु माता स्वर्गीय श्रीमती सुमन देवी जी को पुष्पांजलि अर्पित कर याद किया।

स्थापना दिवस के अवसर पर सामाजिक, शैक्षणिक और पर्यावरणीय क्षेत्र में उत्कृष्ट कार्य करने वाले विभूतियों विष्णु प्रसाद सेमवाल , भूपेंद्र सिंह नेगी नागेंद्र दत्त , हिम्मत रोतेला,जयप्रकाश कोटियाल , महेन्द्र प्रसाद नाथ ,शम्भू शरण रतूड़ी , जयप्रकाश किर्थवाल , श्रीमती बीना सजवाण को “बिहारी लालस्मृति सर्वोदयी सम्मान _2023” से नवाजा गया जिसमे प्रशस्ति पत्र, स्मृति चिन्ह व शाॅल भेंटकर सम्मानित किया गया। कार्यक्रम का सफ़ल संचालन समाजसेवी एवं क्षेत्र पंचायत सदस्य अब्बल छनवान ने किया।
इस दिनेश लाल ,बैशाखी लाल , सुरवीर लाल, सत्यप्रकाश ढौंडियाल, विरेन्द्र दत्त , बावनसिंह, उत्तमलाल, लोकेन्द्र दत्त जोशी,विनोद शाह ,आरवी सिंह, बॉबी श्रीयल, संजय राणा,निदेशक, इसरो देहली,श्यामलाल निराला , के डी निराला, शूरेश भाई, इंद्र मोहन नगवान आदि मौजूद थे।
कार्यक्रम के सफल आयोजन के लिए लोक जीवन विकास भारती के मंत्री जयशंकर नगवान ने उपस्थित महानुभवों व समस्त आयोजक सहयोगियों का साधुवाद,धन्यवाद एवं आभार व्यक्त किया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *