G-KBRGW2NTQN सरकारी व प्राइवेट अस्पतालों में आज से 24 घंटे का कार्य बहिष्कार – Devbhoomi Samvad

सरकारी व प्राइवेट अस्पतालों में आज से 24 घंटे का कार्य बहिष्कार

कोलकाता में महिला चिकित्सक के साथ हुए बलात्कार व निर्मम हत्या के मामले को लेकर डाक्टरों में आक्रोश
देहरादून। कोलकाता स्थित आरजी मेडिकल कालेज की महिला रेजीडेंट चिकित्सक के साथ हुए सामूहिक बलात्कार व निर्मम हत्या के विरोध में इंडियन मेडिकल एसोसिएशन ने 24 घंटे के कार्य बहिष्कार का ऐलान किया है, जिसके तहत सरकारी व प्राइवेट अस्पतालों के डाक्टर शनिवार सुबह छह बजे से रविवार छह बजे तक कार्य बहिष्कार पर रहेंगे। प्रांतीय चिकित्सा स्वास्थ्य सेवा संघ (पीएमएचएस) से जुड़े चिकित्सक भी इस दौरान कार्य बहिष्कार पर रहेंगे। हालांकि, कार्य बहिष्कार के दौरान इमरजेंसी, पोस्टमार्टम व वीआईपी डय़ूटी यथावत चलती रहेगी। ओपीडी व इलेक्टिव सर्जरी नहीं की जाएगी।

प्रांतीय चिकित्सा स्वास्थ्य सेवा संघ की शुक्रवार को ऑनलाइन बैठक हुई, जिसमें निर्णय लिया गया कि कोलकाता में महिला चिकित्सक के साथ हुए बलात्कार व निर्मम हत्या के विरोध में शनिवार को कार्य बहिष्कार किया जाएगा। संघ के प्रांतीय अध्यक्ष डा. मनोज वर्मा व महासचिव डा. रमेश कुंवर ने कहा कि इस नृशंस वारदात के विरोध व अपनी साथी चिकित्सक को न्याय दिलवाने के लिए देश-प्रदेश के चिकित्सक साथ खड़े हैं।

कहा कि कोलकाता पश्चिम बंगाल की राजधानी है और वहां पर भीड़ द्वारा शांतिपूर्ण ढंग से आंदोलन कर रहे चिकित्सकों पर हमला करना व अस्पताल में तोड़फोड़ करना राज्य सरकार की विफलता को दर्शाता है। कोलकाता पुलिस व राज्य सरकार द्वारा अभी तक कोई ठोस कदम नहीं उठाया गया है, जिससे देश-प्रदेश के डाक्टरों में आक्रोश है।

उन्होंने मांग की है कि केंद्र सरकार इस मामले में हस्तक्षेप करे। अपराधियों व अराजक तत्वों को तत्काल प्रभाव से गिरफ्तार किया जाए। चिकित्सालयों में चिकित्सा कर्मियों की सुरक्षा के लिए जो एक्ट बना है, उसका सख्ती से पालन किया जाए ताकि भविष्य में इस तरह की घटनाएं न हो सके।
दून में डाक्टरों ने निकाला कैंडल मार्च
पटेलनगर स्थित दून मेडिकल कालेज परिसर से शुरू हुए इस कैंडल मार्च में दून मेडिकल कालेज, एसजीआरआर मेडिकल कालेज व अन्य सरकारी अस्पतालों में तैनात डाक्टर शामिल हुए।

कैंडल मार्च लालपुल और इसके बाद फिर वापस दून मेडिकल कालेज परिसर पहुंचा। डॉक्टरों ने दिवंगत महिला चिकित्सक की आत्मा की शांति के लिए प्रार्थना की। साथ ही महिला चिकित्सक के साथ जघन्य अपराध करने वाले अपराधियों को सजा दिलाने का संकल्प लिया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *