G-KBRGW2NTQN आत्मनिर्भर भारत योजना का प्रचार-प्रसार किया जाय: मुख्य सचिव – Devbhoomi Samvad

आत्मनिर्भर भारत योजना का प्रचार-प्रसार किया जाय: मुख्य सचिव

 

देहरादून। प्रदेश में किसानो के लिए केन्द्र की आत्मनिर्भर भारत योजना का प्रचार-प्रसार किया जाय ताकि किसानो को सुविधाएं उपलब्ध करायी जा सके । इसके लिए नोउल अधिकारी नियुक्त किया जाए ताकि योजना सुचारु रुप से चल सके । मुख्य सचिव ओम प्रकाश की अध्यक्षता में मंगलवार को सचिवालय में आत्मनिर्भर भारत योजना के तहत एग्रीकल्चर इंफ्रास्ट्रक्चर फंड के सम्बन्ध में राज्य स्तरीय मनिटरिंग कमेटी की प्रथम बैठक आयोजित की गयी।
बैठक में मुख्य सचिव ओम प्रकाश ने कहा कि यह योजना प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की महत्वकांक्षी योजना है। इस योजना का लाभ अधिक से अधिक किसान ले सकें इसके लिए जागरूकता फैलायी जानी चाहिए। उन्होने कहा कि इस फंड का प्रयोग प्रोसेसिंग यूनिट, कोल्ड स्टोर आदि से जुड़े इन्फ्रास्ट्रर तैयार करने में किया जाएगा। उन्होंने कहा कि इसके लिए नोडल अधिकारी नियुक्त किया जाए। पर्वतीय क्षेत्रों में छोटी जोतें होने के कारण कृषकों को आकषिर्त करने के लिए सभी सम्बन्धित विभागों को प्रो-एक्टिव होकर कार्य करना होगा। उन्होंने कहा कि फूड प्रोसेसिंग, फिशरीज, डेरी, मेडिसनल और ऐरोमेटिक प्लांट्स की खेती पर फोकस किया जाना चाहिए। इस योजना में ग्रोथ सेंटर्स को भी शामिल किया जाना चाहिए। उन्होंने निर्देश दिए कि प्रत्येक तीन माह में इसके टारगेट की समीक्षा की जाए।
योजना के अन्तर्गत अगले चार वषोर्ं में 785 करोड़ का ऋण वितरित किया जाना है। इस सुविधा के तहत ऋण पर सालाना ब्याज में तीन प्रतिशत की छूट दी जाएगी। इसके तहत किसान, सोसायटी, एफपीओ, एग्री एन्टप्रीन्योर, स्टार्ट-अप, स्वयं सहायता समूह, केंद्रीय अथवा राज्य एजेंसी या स्थानीय निकाय आदि लाभ उठा सकते हैं। योजना में पोस्ट हाव्रेस्ट मैनेजमेंट प्रोजेक्ट्स जैसे- सप्लाई चेन सर्विसेज, ई-मार्केटिंग प्लेटफर्म, गोदाम, भूमिगत कक्ष, छटाई और ग्रेडिंग इकाइयाँ, कोल्ड चेन, प्राथमिक प्रसंस्करण केंद्र आदि गतिविधियों को बढ़ावा दिया जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *