G-KBRGW2NTQN देवस्थानम बोर्ड की बैठक में कई फैसले लिये – Devbhoomi Samvad

देवस्थानम बोर्ड की बैठक में कई फैसले लिये

देहरादून। मुख्यमंत्री त्रिवेन्द्र सिंह रावत की अध्यक्षता में हुई उत्तराखण्ड चारधाम देवस्थानम प्रबधंन बोर्ड की बैठक में कई निर्णय लिये गये। मुख्यमंत्री आवास में हुई बोर्ड बैठक में बोर्ड के संचालन व बोर्ड द्वारा तैयार किये विभिन्न ड्राफ्ट रूल को स्वीकृति प्रदान की गई, जिसे शासन को उपलब्ध कराया जायेगा। मुख्यमंत्री ने पंडे पुजारियों वा वादकों को सूचीवद्ध करने के निर्देश दिये हैं, ताकि जरूरत पड़ने पर मदद की जा सके।
आज नियमावली स्वीकृत हुई उनमें पुजारियों, न्यासी तीर्थ पुरोहितों, पंडों व हक हकूकधारियों के अधिकारों का विनिश्चय एवं संरक्षण से सबंधित नियमावली भी शामिल है। बैठक में बोर्ड के लोगो के डिजाइनों पर भी चर्चा हुई। बैठक में श्री बदरीनाथ धाम में मन्दिर एवं समीपवर्ती स्थलों के विस्तारीकरण एवं सौन्दर्यीकरण के संबंध में निर्णय लिया गया कि बदरीनाथ में यात्रियों की संख्या में प्रतिवर्ष हो रही वृद्धि के कारण इस क्षेत्र का विस्तारीकरण एवं सौन्दर्यीकरण आवश्यक है। ताकि भविष्य में यात्रियों को दर्शन, यातायात एवं ठहरने के लिए पर्याप्त इंतजाम किये जा सकें। देवस्थानम बोर्ड को इसकी व्यवस्था सौंपे जाने पर विचार किया गया। बोर्ड के स्तर पर इससे संबंधित कार्यवाही सुनिश्चित कर शीघ्र प्रस्ताव तैयार कर शासन को प्रेषित करने पर सहमति बनी। बोर्ड अपने स्तर पर इसके लिये तकनीकि एवं विषय विशेषज्ञों की व्यवस्था भी कर सकेगा।
इसके साथ ही बैठक में तृतीय केदार तुंगनाथ मन्दिर एवं सभा मण्डप आदि के जीर्णोद्धार पर भी सहमति बनी। इसके लिये यूएसए के दानी पंकज कुमार द्वारा धनराशि व्यय करने की इच्छा जतायी है। बैठक में बताया गया कि केदारनाथ स्थित ईशानेर मन्दिर के नव निर्माण के लिये भी स्वीकृति प्रदान की गई। इस मन्दिर के निर्माण के लिये मुम्बई के दानी मनोज सोलंकी ने इच्छा व्यक्त की है। केदारनाथ मन्दिर के पूरब द्वार की मरम्मत पर भी सहमति बनी है। जिसके लिये धनराशि दानी हरियाणा के यतिन घई ने दान देने की सहमति दी है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *