G-KBRGW2NTQN नर्सिग व पैरामेडिकल कोर्स में एडमिशन के विकल्प बढ़े – Devbhoomi Samvad

नर्सिग व पैरामेडिकल कोर्स में एडमिशन के विकल्प बढ़े

देहरादून। नर्सिग व पैरामेडिकल कोर्स में दाखिले के इच्छुक छात्रों के लिए अच्छी खबर है। वह यह कि इस सत्र से हल्द्वानी मेडिकल कालेज में भी पैरामेडिकल कोर्स शुरू हो रहा है। मेडिकल कालेज को 90 सीट की अनुमति मिल गई है। इसके अलावा तीन नर्सिग व चार नए पैरामेडिकल कालेजों को मंजूरी मिलने के साथ ही निजी कालेजों में भी दाखिले के अब ज्यादा विकल्प खुल गए हैं। यानी पैरामेडिकल की 265 और नर्सिग की 106 सीटें बढ़ी हैं।
नर्सिग व पैरामेडिकल कोर्स में दाखिले के लिए हेमवती नंदन बहुगुणा चिकित्सा शिक्षा विवि की ओर से काउंसिलिंग आयोजित की जा रही है। विवि के परीक्षा नियंत्रक प्रोफेसर विजय जुयाल ने बताया कि दूसरे चरण की काउंसिलिंग के तहत ऑनलाइन पंजीकरण,पुन: पंजीकरण व विकल्प भरने के लिए 21 दिसंबर की तिथि नियत की गई थी। अब नए कालेज जुड़ जाने के कारण ये सीटें भी दूसरे चरण में शामिल की गई हैं। ऐसे में विकल्प भरने की तिथि 23 दिसंबर तक बढ़ा दी है।
अभ्यर्थी विवि की वेबसाइट पर सीट मैट्रिक्स देख सकते हैं। वह नई सीट मैट्रिक्स के अनुसार ही अपने विकल्प चुनें। जिन अभ्यर्थियों को प्रथम चरण में सीट आवंटित की गई हैं वह भी नए विकल्पों के आधार पर सीट अपग्रेड कर सकते हैं। बताया कि आइएनसी ने नर्सिग पाठय़क्रमों में दाखिले के लिए अंतिम तिथि 31 दिसंबर नियत की है। ऐसे में काउंसिलिंग प्रक्रिया उक्त तिथि तक संपन्न होनी है। ऑनलाइन मॉपअप राउंड (केवल सरकारी कालेज) 29 दिसंबर से आयोजित किया जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *