G-KBRGW2NTQN सुशासन को सरकार ने उठाए महत्वपूर्ण कदम: मुख्य सचिव – Devbhoomi Samvad

सुशासन को सरकार ने उठाए महत्वपूर्ण कदम: मुख्य सचिव

 

देहरादून। मुख्य सचिव ओमप्रकाश ने प्रदेशवासियों को सुशासन दिवस के अवसर पर बधाई दी हैं। उन्होंने क्रिसमस एवं नववर्ष की शुभकामनाएँ देते हुए कहा कि राज्य में जीरो टोलरेन्स नीति के अन्तर्गत ईमानदारी व सुशासन की दिशा में लगातार कार्य किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि नागरिकों को ई-गवन्रेस के माध्यम से सुशासन के लिए महत्वपूर्ण कदम उठाये गये है। सीएम डैशबोर्ड ‘उत्कषर्‘ 205 ‘‘की परफोमेर्ंस इंडीकेटर्स‘‘ के आधार पर 32 विभागों की महत्वपूर्ण योजनाओं की मुख्यमंत्री द्वारा रियल टाईम मॉनिटरिंग की जा रही है। राज्य के नागरिकों की शिकायतों के त्वरित निस्तारण के लिए सीएम हेल्पलाइन 1905 की स्थापना की गयी है।
न्याय पंचायतों द्वारा सम्पादित किये गये कार्यों को समयबद्ध रूप से लागू करने एवं उनका अनुश्रवण करने हेतु राज्य में ई-पंचायत सुविधा लागू की गयी है। ई-पंचायत सेवा उपलब्ध कराने वाला उत्तराखण्ड देश का तीसरा राज्य है। वर्तमान में राज्य में 32 नागरिक सेवायें ई-डिस्ट्रिक्ट के माध्यम से प्रदान की जा रही है। वित्तीय वर्ष 2020-21 में 30 विभागों की 21 योजनाओं में 1394 करोड़ रुपये की धनराि डी़बी़टी. के माध्यम से सीधे लाभार्थियों के खातों में जमा करायी गयी है।
राज्य के 30 विभागों की 200 सेवाएं ईज आफ डुइंग बिजनेस साफ्टवेयर के माध्यम से सिंगल विण्डो सिस्टम से सम्बद्ध हैं। कोई भी निवेशक एकल खिड़की व्यवस्था के माध्यम से विभिन्न विभागों की सेवाओं के लिए आवेदन कर निर्धारित समय में स्वीकृति प्राप्त कर सकता है। इनवेस्ट इण्डिया द्वारा प्रायोजित इनवेस्टमेंट प्रोमोन एजेन्सी (आईपीए) रैकिंग में उत्तराखण्ड टप परफार्मर है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *