G-KBRGW2NTQN राज्य में हर परिवार को दी जाएगी आईवरमेकटिन दवा : मुख्य सचिव – Devbhoomi Samvad

राज्य में हर परिवार को दी जाएगी आईवरमेकटिन दवा : मुख्य सचिव

देहरादून । कोरोना संक्रमण की रोकथाम के लिए शासन ने उत्तराखंड के हर परिवार को आईवरमेकटिन औषधि किट बांटने के आदेश दिये हैं। मुख्य सचिव ओमप्रकाश ने इस संबंध में मंगलवार को सभी जिलाधिकारियों को निर्देश जारी कर दिये हैं।
आदेश के अनुसार राज्यस्तरीय क्लीनिकल टेक्नीकल कमेटी की संस्तुति के बाद सभी परिवारों को आईवरमेकटिन औषधि किट दी जाएगी। कोरोना संक्रमण की रोकथाम को आईवरमेकटिन 12 एमजी किट की खरीदारी कर स्वास्थ्य विभाग और जिलाधिकारियों के माध्यम से वितरित करने के आदेश दिये गए हैं। इन किटों को स्वयं सहायता समूहों के सहयोग से तैयार किया जाएगा। किट को बांटने में बीएलओ, आंगनबाड़ी, आशावर्कर, ग्राम विकास अधिकारी, ग्राम पंचायत अधिकारी, ग्राम प्रधान, स्वयंसेवी संस्था, नगर क्षेत्र में पाषर्द, वार्ड मेंबर का सहयोग लिया जा सकेगा।
दवा वितरण की व्यवस्था 15 साल से अधिक उम्र के बच्चों और सामान्य वयस्क व्यक्तियों को आईवरमेकटिन 12 एमजी की एक-एक गोली सुबह-शाम को खाने के बाद खानी होगी। तीन दिन की खुराक एक व्यक्ति को दी जाए। परिवार के सदस्यों की संख्या के आधार पर किट में गोलियां दी जाएंगी।10 से 15 साल के बच्चों को आईवरमेकटिन 12 एमजी की एक गोली प्रतिदिन खाने के बाद तीन दिन तक दी जाए दो से 10 साल के बच्चों को डॉक्टर की सलाह पर आईवरमेकटिन दवा दी जाए। दो साल से कम उम्र के बच्चों, गर्भवती महिलाओं, स्तनपान कराने वाली महिलाओं, लीवर की बीमारी से पीड़ित लोगों को यह दवा नहीं दी जाएगी। इस दवा के उपयोग का विवरण किट में रखने के आदेश दिए गए हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *