G-KBRGW2NTQN प्रदेश में अब निशुल्क बनेंगे आयुष्मान कार्ड: धामी – Devbhoomi Samvad

प्रदेश में अब निशुल्क बनेंगे आयुष्मान कार्ड: धामी

देहरादून। केंद्र सरकार द्वारा संचालित प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना (आयुष्मान भारत) के तीन साल पूरे होने पर बृहस्पतिवार को ‘आरोग्य मंथन-3.0’ कार्यक्रम आयोजित किया गया। राज्य स्वास्थ्य प्राधिकरण द्वारा आईएसबीटी के नजदीक एक होटल में आयोजित कार्यक्रम में मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने बतौर मुख्य अतिथि शिरकत की। उन्होंने दीप प्रज्जवलित कर कार्यक्रम का शुभारंभ किया। इस अवसर पर उन्होंने आयुष्मान योजना के तहत अच्छा कार्य कर रहे 12 अस्पतालों के प्रतिनिधियों को सम्मानित भी किया। साथ ही घोषणा की कि अब आयुष्मान कार्ड बनाने का कोई शुल्क नहीं लिया जाएगा। इससे पहले कार्ड बनाने के लिए 25 रुपये का शुल्क लिया जाता था। सीएम ने कहा कि आयुष्मान योजना के तहत सभी अस्पतालों का भुगतान एक सप्ताह के अंदर किया जायेगा।
अपने संबोधन में मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने देश को स्वास्थ्य के क्षेत्र में वि की सबसे बड़ी आयुष्मान भारत योजना दी है। उनके नेतृत्व में देश हर क्षेत्र में तेजी से प्रगति कर रहा है। आत्मनिर्भर भारत की दिशा में भी देश तेजी से आगे बढ़ा है। स्वास्थ्य के क्षेत्र में इस महत्वपूर्ण योजना को लाने के लिए मुख्यमंत्री ने प्रदेश की जनता की ओर से पीएम का आभार व्यक्त किया। कहा कि इस योजना का आमजन को सीधा लाभ मिल रहा है। स्वास्थ्य सुविधाओं के क्षेत्र में देश में सराहनीय कार्य हुए हैं। कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए भारत में मेगा कोविड वैक्सीनेशन अभियान चल रहा है। मुख्यमंत्री ने कहा कि पीएम मोदी के पदचिन्हों पर चलकर राज्य में विकास के कार्य आगे बढ़ाये जा रहे हैं। राज्य के सभी परिवारों को अटल आयुष्मान उत्तराखंड योजना से कवर किया गया है।
इस योजना के तहत अभी तक प्रदेश में करीब 3.5 करोड़ लोग सूचीबद्ध सरकारी व प्राइवेट अस्पतालों में अपना इलाज करा चुके हैं।  जिस पर 460 करोड़ रूपये का खर्च हुआ है। उन्होंने कहा कि पहले यदि परिवार में कोई बीमार होता था तो कई परिवार अस्पताल के बिलों का भुगतान करने में असमर्थ होते थे। इसलिए मरीज इलाज करवाने में असहज महसूस करते थे। भरोसा दिलाया कि आयुष्मान योजना में जहां कमी है उन्हें दूर किया जाएगा। योजना में जो भी कमियां सामने आ रही हैं स्वास्थ्य प्राधिकरण उनका निराकरण कर रहा है। स्वास्थ्य मंत्री डा. धन सिंह रावत ने कहा कि पर्वतीय क्षेत्रों में निजी अस्पताल खोलने पर सरकार मानकों में शिथिलता प्रदान करने के साथ ही आर्थिक सहयोग भी करेगी। आयुष्मान भारत योजना के प्रचार-प्रसार के लिए सभी सूचीबद्ध अस्पतालों में योजना संबंधी जानकारी के बोर्ड अनिवार्य रूप से लगाने होंगे। आयुष्मान कार्ड से वंचित लोगों के लिए विभाग द्वारा ब्लाक स्तर पर शिविरों का आयोजन किया जायेगा। राज्य स्वास्थ्य प्राधिकरण के अधिकारियों ने योजना से लाभान्वित लोगों के बारे में विस्तार से जानकारी दी। इस अवसर पर विधायक विनोद चमोली, मेयर सुनील उनियाल गामा, राज्य स्वास्थ्य प्राधिकरण के अध्यक्ष डीके कोटिया, स्वास्थ्य सचिव अमित नेगी, पंकज कुमार पांडेय, प्राधिकरण के सीईओ अरुणोन्द्र चौहान व अन्य अधिकारी तथा आयुष्मान योजना से लाभान्वित हुए लोग भी मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *