G-KBRGW2NTQN बच्चे डेढ़ बजे तक व शिक्षक साढ़े तीन बजे तक रहेंगे विद्यालय में – Devbhoomi Samvad

बच्चे डेढ़ बजे तक व शिक्षक साढ़े तीन बजे तक रहेंगे विद्यालय में

देहरादून। स्कूलों का समय बदलने के बाद स्कूल में उपस्थिति को लेकर बनी भ्रम की स्थिति को शिक्षा निदेशक सीमा जौनसारी ने स्पष्ट किया है। उन्होंने कहा है कि बच्चों को चार घंटे के हिसाब से डेढ वजे तक विद्यालय में रखा जाएगा जबकि शिक्षकों को विद्यालय के निर्धारित समय साढ़ तीन बजे तक विद्यालय में उपस्थित रहना होगा।  उत्तरांचल प्रधानाचार्य परिषद का एक प्रतिनिधिमंडल विभिन्न मांगों के संबंध में निदेशक माध्यमिक सीमा जौनसारी से मिला। प्रतिनिधिमंडल ने निदेशक का ध्यान इस ओर भी आकृष्ट किया कि विद्यालय संचालन के परिवर्तित समय सारणी से भ्रम की स्थिति पैदा हुई है। निदेशालय के निर्देशों में विद्यालय संचालन का समय 9:30 बजे से 3:30 बजे तक रखा गया है, जबकि शासन के निर्देशों के अनुसार विद्यालय में मात्र 4 घंटे शिक्षण कार्य करने की बात कही गयी है। यही नहीं कोविड काल को देखते हुए एमडीएम और असेंबली भी स्थगित रखी गयी है।
 इस पर शिक्षा निदेशक सीमा जौनसारी ने स्पष्ट किया कि पूर्व के शासनादेश विद्यालय संचालन का समय शीतकालीन के लिए 9:30 प्रात: से 3:30 अपराह्न तक निर्धारित है किंतु कोविड-19 के चलते जारी एसओपी के क्रम में शिक्षण मात्र 4 घंटे ही करने का निर्णय लिया गया है। इसको देखते हुए दोनों का समय निर्धारित कर दिया गया है। छात्र छात्राओं के लिए प्रात: 9:30 बजे से 1:30 बजे तक विद्यालय समय निर्धारित होगा तथा अध्यापक विद्यालय बंद होने का तय समय यानि 3:30 बजे तक विद्यालय में आनलाइन एवं अन्य क्रियाकलाप करेंगे।  प्रधानाचार्य परिषद के प्रतिनिधियों ने निदेशक को अवगत कराया है कि दीर्घकाल से मंडल स्तर पर लंबित डाउनग्रेड पदोन्नतियों के निस्तारण के लिए समिति गठित कर 5-6 वषोर्ं से प्रभारी रूप में कार्य कर रहे।
 प्रधानाचार्य को शिथिलता प्रदान करने के लिए शासन को प्रस्ताव भेजकर शीघ्र पदोन्नति प्रदान करने व चतुर्थ श्रेणी कर्मचारियों की नियुक्ति पर बात की गयी। शिक्षा निदेशक ने स्पष्ट किया कि विद्यालय चतुर्थ श्रेणी कर्मचारियों के लिए मुख्य शिक्षा अधिकारी को प्रस्ताव भेजें और मुख्य शिक्षा अधिकारी जनपद स्तर पर मांगों के अनुरूप शासन से अनुमति प्राप्त करके नियुक्ति के लिए निर्धारित एजेंसी से नियुक्ति प्रक्रिया को प्रारंभ करेंगे। उन्होंने अशासकीय सहायता प्राप्त माध्यमिक विद्यालयों में रिक्त पदों पर नियुक्ति के लि, प्रक्रिया प्रारंभ करने की मांग पर आस्त कराया कि शीघ्र नियुक्ति प्रक्रिया प्रारंभ की जाएगी। यह भी आासन दिया कि सामूहिक बीमा योजना से राजकीय की भांति आच्छादित करने के लिए कार्यवाही की जाएगी। वार्ता में संयुक्त निदेशक भूपेंद्र सिंह नेगी़, प्रांतीय अध्यक्ष प्रकाश चंद्र सुयाल,  महामंत्री अवधेश कुमार कौशिक, जिला मंत्री देहरादून अवतार सिंह चावला उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *