G-KBRGW2NTQN केदारनाथ विधानसभा की समस्याओं को लेकर सीएम से मिली पूर्व विधायक – Devbhoomi Samvad

केदारनाथ विधानसभा की समस्याओं को लेकर सीएम से मिली पूर्व विधायक

 सीएम ने सहमति जताते हुए दिलाया भरोसा
अगस्त्यमुनि। केदारनाथ की पूर्व विधायक श्रीमती शैलारानी रावत ने मुख्यमंत्री से मिलकर केदारनाथ विधानसभा क्षेत्र की विभिन्न सड़कों के लिए वित्तीय स्वीकृति, शिक्षण संस्थानों के उच्चीकरण के साथ ही पद सृजन, विभिन्न स्वास्थ्य केन्द्रों के उच्चीकरण, नवीन स्वीकृति एवं स्वास्थ्य सुविधायें विकसित करने सहित अनेक प्रस्तावों पर वित्तीय स्वीकृति को लेकर ज्ञापन सौंपे। जिस पर मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने सहमति जताते हुए शीघ्र ही इस संबंध में आवश्यक कार्यवाही करने का आासन दिया। श्रीमती रावत ने मुख्यमंत्री को केदारनाथ विधानसभा की समस्याओं से अवगत कराते हुए कहा कि केदारनाथ विधानसभा क्षेत्र आज भी विकास से कोसों दूर है। क्षेत्र के चहुंमुखी विकास के लिए कई मोटरमागोर्ं को स्वीकृत करने के साथ ही शिक्षण संस्थानों एवं स्वास्थ्य केन्द्रों को उच्चीकृत करते हुए पद सृजन के साथ ही समस्त सुविधाओं से सम्पन्न कराना आवश्यक है। उन्होंने ने कहा कि विधान सभा क्षेत्रान्तर्गत तल्ला नागपुर के चोपता नामक स्थान पर एक महाविद्यालय खोला जाना अति आवश्यक है।
 विद्यापीठ महाविद्यालय में विज्ञान संकाय की स्वीकृति, राइका बावई में इण्टर स्तर पर कला वर्ग की स्वीकृति तथा राउमावि कालीमठ को इण्टर स्तर पर उच्चीकृत करने के साथ ही इन संस्थाओं में संबंधित पदों की स्वीकृति भी प्रदान की जाय। विधान सभा के अन्तर्गत मणिगुह गणोशनगर मोटर मार्ग पर मणिगुह से स्यालडोभा खाली खामोली 3 किमी, विजयनगर-तैला मोटर मार्ग में मरघट से बाड़ाकोट सिंगोड़गांव तल्ला सिल्ला 2 किमी अतिरिक्त मार्ग, द्वारीखाल से द्यूका (थपलगांव) तक राज्य योजना से 5 किमी, इशाला से सारी कोड़ाखाल 5 किमी लिंक मार्ग, फाफंज से बरसाल तक 2 किमी, बसुकेदार से डालसिंगी तक 3 किमी, मवाधार से चामक 2 किमी, बष्टी हाट मोटर मार्ग पर पालीके नागराजा तोक से पंचायसत घर तक 3 किमी, दुर्गाधार फलासी मोटर मार्ग के फलासी से छतोरा तक 1 किमी लिंक मार्ग, चन्द्रापुरी गुगली मोटर मार्ग से शीशी अमरतोंदला गणोशनगर 4 किमी, ऊखीमठ उनियाणा मोटर मार्ग से पोल्दी दौणी कालीशिला तक 6 किमी, सतेराखाल खत्याणा मोटर मार्ग से बौंठा तक नवीनमार्ग, जगोठ गणोशनगर मोटर मार्ग पर मोल्ठा गधेरे से बांजगड़ू तक 3 किमी, स्यालसौड़ में मन्दाकिनी नदी पर रंयासू के लिए पैदल पुल हेतु वित्तीय स्वीकृति देकर क्षेत्र की जनता को लाभ दिलायें।
यहीं नहीं जनहित एवं क्षेत्र हित में केदारनाथ धाम के लिए सुगम यात्रा स्थान हेतु गौरीकुण्ड रामबाड़ा व रामबाड़ा चौमासी होते हुए वन-वे मोटर मार्ग की स्वीकृति भी आवश्यक है। दूरस्थ क्षेत्र होने के कारण विधान सभा क्षेत्र में स्वास्थ्य सेवाओं की स्थिति दयनीय बनी हुई है। ऐसे में त्रियुगीनारायण, मक्कूमठ, तिनसोली, ब्यूंखी, खुमेरा आदि स्थानों में प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र, उपकेन्द्र एवं एएनएम सेन्टरों की स्थापना के साथ ही गुप्तकाशी को सीएचसी में उच्चीकृत करते हुए चिकित्कों की नियुक्ति एवं अन्य सुविधाओं से सुसज्जित करना अवश्यक है। वहीं अगस्त्यमुनि स्थित सीएचसी में विशेषज्ञ चिकित्सकों की नियुक्ति एवं स्वास्थ्य उपकरणों की उपलब्धता की जानी आवश्यक है। श्रीमती रावत ने बताया कि मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने क्षेत्र की समस्याओं पर सकारात्मक रूख अपनाते हुए अतिशीघ्र इन पर स्वीकृति प्रदान करने का आासन दिया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *