G-KBRGW2NTQN लोक संस्कृति विधाओं की महान शख्सियत डॉ वचन देई को  स्मृति दिवस पर दी श्रद्धांजलि – Devbhoomi Samvad

लोक संस्कृति विधाओं की महान शख्सियत डॉ वचन देई को  स्मृति दिवस पर दी श्रद्धांजलि

रिपोर्ट सत्यप्रकाश डौंडिया
घनसाली। घनसाली में आज श्री दिनेश लाल पूर्व जिला पंचायत सदस्य की अध्यक्षता में डॉक्टर वचन दे ई स्मृति दिवस पर डॉक्टर नरेंद्र डंगवाल अध्यक्ष ,व्यापार मंडल घनसाली ,पूर्व जिला पंचायत सदस्य एवं उत्तराखंड आंदोलनकारी के मुख्य आतिथ्य में ड. वचन देवी विजिटिंग प्रोफेसर एचएनबी गढ़वाल विश्वविद्यालय एवं राधा खंडी विधा की जन्म दात्री के चित्र पर दीप प्रज्वलित कर उनको अपने दिल की गहराइयों से श्रद्धांजलि अर्पित की है ।
उन्होंने कहा कि ड.वचन देई एक महान लोक संस्कृति की संभा हक थी उनके द्वारा पूरे प्रदेश और देश में ही नहीं विदेशो मे भी उत्तराखंड की लोक संस्कृति विधा राधा खंडी के प्रचार प्रसार के द्वारा अपने शिष्यों के द्वारा विभिन्न विधाओं में पी एच डी और डी फिल की उपाधि उनके गीतों पर की गई और उन्हें विभिन्न सम्मान से नवाजा गया। 2013 में 4 नवंबर को उनकी मृत्यु देहरादून के दून अस्पताल में हुई और इसके बाद लगातार उनके अनुययियों ओरसंस्कृति प्रेमी रंगकर्मी उन्हें अपनी सच्ची श्रद्धांजलि के रूप में उनको प्रत्येक वर्ष याद करते हैं और उनकी स्मृति में सांस्कृतिक कार्यक्रम सांस्कृतिक गोष्ट का आयोजन किया जाता है।
उनके कार्य संस्कृति के बलिदान को लेकर के आज हम उन्हें शत-शत नमन प्रणाम करते हुए उनको श्रद्धांजलि श्रद्धा सुमन अर्पित करते हैं इस मौके पर ओमप्रकाश भूजवान , अध्यक्ष अनुसूचित जाति मोर्चा भाजपा ने कहा के वचन दे ई लोक संस्कृति की महान शख्सियत रही है उन्होंने लोक संस्कृति के लिए जो कार्य किया उसके लिए सदैव याद किया जाएगा और उन्होंने कहा आने वाले कार्यक्रम में हम विशाल सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन कर उनको सच्ची श्रद्धांजलि होगी। इस कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए श्री दिनेश लाल पूर्व जिला पंचायत सदस्य ने कहा डॉक्टर वचन दे ई के संस्कृति कार्यों को संकलित कर उनकी मूर्ति का स्थापना करके आने वाले कार्यक्रम को विशाल सांस्कृतिक कार्यक्रम के रूप में आयोजित करने का अपना प्रस्ताव रखा और कहां कि उन्हें हम अपनी मार्गदर्शी और लोक संस्कृति के क्षेत्र में अपना आदर्श मानते हैं।
इस मौके पर विनोद लाल शाह ने कहा स्वर्गीय डॉक्टर वचन देयी की गीतों को संकलित कर नई पीढ़ी के लिए संस्कृतिक मंडल तैयार कर व्रत सांस्कृतिक कार्यक्रम का आयोजनकिया जावे उनके बलिदान और उनके कार्यों के लिए आज उन्हें इस मौके पर याद किया जा रहा है आयोजक मंडल टीम ने टीम के अध्यक्ष डॉ प्रकाश चंद्र जी ने समस्त आगंतुक सदस्यों का वचन दे स्मृति फाउंडेशन एवं हिमालय ज्ञान विज्ञान संस्थान के माध्यम से धन्यवाद ज्ञापित किया है और कहां कि हम 2014 से लगातार इस कार्यक्रम को अपने संसाधनों से करते आ रहे हैं विषय लोक संस्कृति की परंपरा के साथ आगे बढ़ाने के लिए हम सबकी जिम्मेदारी है जो कि महान कार्यों के लिए उन्हें याद किया जा रहा है
श्रद्धांजलि कार्यक्रम में छोटे भाई श्री सोहनलाल परोपकारी पूर्व क्षेत्र पंचायत सदस्य एवं नीतीश जी माखन राणा जी हरीश नबिन बुजवान प्रभात राकेश लटियाल आदि लोग उपस्थित रहे और वचन दे ई को उनकी सांस्कृतिक कार्य और सोच के लिए सच्ची श्रद्धांजलि अर्पित की है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *