G-KBRGW2NTQN पीआरडी जवानों को मिलेगा हर साल 300 दिन का काम : सीएम – Devbhoomi Samvad

पीआरडी जवानों को मिलेगा हर साल 300 दिन का काम : सीएम

राज्य स्तरीय खेल महाकुंभ शुरु, सीएम ने किया उद्घाटन 
देहरादून। राज्य स्तरीय खेल महाकुंभ महाराणा प्रताप स्पोर्ट्स कालेज में बुधवार से शुरु हो गया है। बुधवार को खेल महाकुंभ का शुभारंभ मुख्य अतिथि मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी व खेलमंत्री अरविंद पांडेय ने किया। इस मौके पर सीएम ने घोषणा की कि खेल महाकुंभ में प्रतिभाग करने वाले सभी खिलाड़ियों को नई खेल नीति के अनुसार सभी सुविधाएं दी जाएगी।

पीआरडी स्वयंसेवकों को भी होमगार्ड जवानों की भांति प्रतिदिन 70 रुपये मानदेय बढ़ाया जाएगा। सामाजिक सुरक्षा का लाभ दिया जाएगा। पीआरडी स्वयंसेवक की डय़ूटी के दौरान मृत्यु होने पर उनके आश्रितों को दो लाख रुपये की आर्थिक सहायता दी जाएगी। इसके साथ ही पीआरडी स्वयंसेवकों को प्रत्येक वर्ष 300 दिन का कार्य दिया जाएगा। उन्होंने कहा कि कोविड महामारी के दौरान उत्कृष्ठ कार्य करने वाले पीआरडी स्वयंसेवको
को होमगार्ड की तरह छह हजार कोविड प्रोत्साहन भत्ता दिया जाएगा। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार खेलों व खिलाड़ियों को बढ़ावा देने के लिए खेल नीति-2021 लागू की गयी है। युवाओं में राष्ट्रीय व अंतर्राष्ट्रीय स्तर की प्रतिभाओं को विकसित करने के लिए उचित आर्थिक प्रोत्साहन का प्रावधान किया गया है।
खेलमंत्री अरविंद पांडेय ने राज्य स्तरीय खेल महाकुंभ में प्रतिभाग कर रहे सभी खिलाड़ियों को शुभकामनाएं देते हुए कहा कि खेल महाकुंभ के आयोजन से खिलाड़ियों को प्लेटफार्म मिल रहा है। ग्राम स्तर से राज्य स्तर तक खेल के क्षेत्र में प्रतिभाओं को खोजा जा रहा है। राज्य की नई खेल नीति में खिलाड़ियों को हरसंभव सुविधाएं देने का प्रयास किया गया है। वर्ष 2019-20 के कार्यकलापों के आधार पर 2020-21 के लिए चयनित युवक व महिला मंगल दलों को राज्य स्तरीय यूथ अवार्ड प्रदान किए गए। युवक मंगल दल में गैंथी विकासखंड कर्णप्रयाग चमोली प्रथम, मेंहूवाला खालसा विकासखंड विकासनगर द्वितीय व बांसखेड़ा खुर्द विकासखंड काशीपुर तृतीय, महिला मंगल दल में सेंनू विकासखंड कर्णप्रयाग चमोली प्रथम, रामनगर डांडा रायपुर देहरादून द्वितीय व भगवंतपुर विकासखंड जसपुर ऊधमसिंहनगर तृतीय स्थान पर रहे। वहीं 2021-21 के लिए चयनित युवक मंगल दल में भाटिया विकासखंड नौगांव उत्तरकाशी प्रथम, गोधर्नपुर विकासखंड खानपुर द्वितीय व जस्सा गांजा रामनगर नैनीताल तथा महिला मंगलदल में खानपुर, आला जोखना, घाट, चमोली व खरोली प्रतापनगर को क्रमश: प्रथम, द्वितीय व तृतीय स्थान का पुरस्कार दिया गया। प्रथम पुरस्कार में एक लाख, द्वितीय पुरस्कार में 50 हजार व तृतीय पुरस्कार में 25 हजार रुपये की राशि के चेक प्रदान किए गए। इस मौके पर महिला व युवक मंगल दलों को मुख्यमंत्री द्वारा पुरस्कार के चैक प्रदान किए गए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *