G-KBRGW2NTQN गैस सिलेंडर फटने से केदार यात्रा के मुख्य पड़ाव गौरीकुंड में लगी आग – Devbhoomi Samvad

गैस सिलेंडर फटने से केदार यात्रा के मुख्य पड़ाव गौरीकुंड में लगी आग

एक साथ दो अस्थाई होटल जलकर राख, होटल में रखा लाखों का सामान भी हुआ राख
रुद्रप्रयाग। केदारनाथ यात्रा के मुख्य पड़ाव गौरीकुंड में मंगलवार देर रात एक होटल में रखे गैस सिलेंडर फटने से भयानक आग लग गई। जब तक आग पर काबू पाया जाता, तब तक होटल में रखा लाखों का सामान जलकर राख हो गया। होटल में रह रहे लोगों के साथ ही आस-पास के होटलों को भी समय रहते खाली करवाया गया। एनडीआरएफ, एसडीआरएफ और डीडीआरएफ के जवानों ने स्थानीय लोगों के साथ मिलकर किसी तरह आग पर काबू पाया।

केदारनाथ यात्रा के मुख्य पड़ाव गौरीकुंड स्थित गौरीमाई मंदिर के बगल में एक अस्थाई होटल में एक साथ तीन गैस सिलेंडर फट गये और होटल में पूरी तरह आग फैल गई। आग लगते ही होटल में रह रहे लोगों ने भागकर अपनी जान बचाई, जबकि इस आग की चपेट में एक दूसरा होटल भी आ गया। आग लगने के कारण दोनों अस्थाई होटल पूरी तरह जलकर राख हो गए। इन दिनों यात्रा पीक पर चल रही है और होटलों में लाखों रूपये का सामाना भरा था, जो कि जलकर राख हो गया। आग लगने के बाद आसमान में धुंआ ही धुंआ फैला गया जबकि होटल के भीतर कई बार भारी विस्फोट हुए। आस-पास के होटलों में रह रहे यात्रियों ने भी रात को ही होटल खाली कर दिए। किसी तरह घंटों की मशक्कत के बाद एनडीआरएफ, डीडीआरएफ और अन्य जवानों ने आग पर काबू पाया।

जिला आपदा प्रबंधन अधिकारी नंदन सिंह राजवार ने बताया कि मंगलवार रात सवा 11 बजे के करीब सेक्टर अधिकारी गौरीकुंड पंकज राणा एवं सहायक सेक्टर अधिकारी भरत सिंह चौहान ने आपदा कंट्रोल रूम में फोन कर घटना की जानकारी दी। जानकारी मिलते ही एनडीआरएफ, पुलिस, फायर सर्विस, एसडीआरएफ, वाईएमएफ एवं डीडीआरएफ मौके पर पहुंच गए।

सभी के सामूहिक प्रयास से आग पर काबू पाया गया और होटल व आसपास मौजूद यात्रियों को अलर्ट कर सुरक्षित स्थान पर शिफ्ट किया गया। आपदा प्रबंधन अधिकारी ने बताया कि तीन सिलेंडर फटने के चलते यह घटना हुई। आग के कारण होटल एवं कुछ यात्रियों का समान भी जल गया है। यात्री एवं होटल कर्मचारी सुरक्षित हैं। धमाके की आवाज सुनते ही सभी होटल से दूर भाग गए थे। बताया कि पुलिस ने सिलेंडर फटने समेत पूरे मामले की जांच शुरू कर दी है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *