G-KBRGW2NTQN नहीं खुली घाट-पिथौरागढ़ रोड, सेराघाट बंद, जिले में करीब 40 रोड बंद – Devbhoomi Samvad

नहीं खुली घाट-पिथौरागढ़ रोड, सेराघाट बंद, जिले में करीब 40 रोड बंद

अनेक गांवों का संपर्क कटा, जिले में कुछ प्रमुख मागरे सहित अधिक सड़कें बंद
पिथौरागढ़ । पिछले पांच दिन से अधिक समय से पिथौरागढ़ को जोड़ने वाली घाट-पिथौरागढ़ मुख्य सड़क रविवार को भी बंद रही। इसके अलावा जिले में कुछ बॉर्डर रोड और प्रमुख मागरे सहित करीब तीन दर्जन से अधिक सड़कें बंद हैं। रविवार शाम अल्मोड़ा-सेराघाट-थल-पिथौरागढ़ रोड भी भारी भूस्खलन से बंद होने की सूचना है, जिससे जिला पूरी तरह शेष दुनिया से कट गया है। सीमावर्ती क्षेत्र में कन्ज्योति-दारमा वैली ब्रिज बह गया है।  तहसील बंगापानी, मुनस्यारी के विभिन्न इलाकों में बारिश व भूस्खलन से भारी नुकसान हुआ है। कई जगह सड़कें, बिजली के पाले व छोटी पुलिया धवस्त हो गई हैं। रविवार को धारचूला विधायक हरीश धामी ने स्थानीय अधिकारियों के साथ बंगापानी के लुमती, घुरूड़ी, बगीचाबगड़ और मोरी आदि इलाकों में आपदा से हुए नुकसान का जायजा लिया। जिले के अनेक इलाकों में भूस्खलन से मकान क्षतिग्रस्त हो गए हैं और कई मकानों-गांवों को खतरा पैदा हो गया है। रविवार को बारिश से कुछ राहत रही और 24 घंटे बारिश का सिलसिला कुछ थमा। हालांकि काली नदी खतरे के निशान से कुछ ही नीच बह रही है और अन्य नदियां भी उफान पर हैं। वहीं बीती शनिवार की शाम भूस्खलन की चपेट में आकर दो लोगों की मौत हो गई और जौलजीबी में 26 साल का एक युवक गोरी नदी में बह गया। पुलिस उसकी खोजबीन में लगी है।
इधर घाट-अल्मोड़ा रोड, घाट से पनार के बीच मलबा आने से बाधित है और पनार से अल्मोड़ा मार्ग के बीच ओखलागाड़ व मकड़ाऊ  में पूरी सुरक्षा दीवार ढह जाने से मुश्किलें और बढ़ गई हैं। पिथौरागढ़ जिले को वाया सेराघाट-थल के रास्ते अल्मोड़ा से जोड़ने वाली रोड भी रविवार शाम सेराघाट के पास भारी चट्टानें गिरने से बंद हो गई है।  जिला आपदा नियंतण्रकक्ष के अनुसार जनपद में इन मागरे को मिलाकर करीब 40 रोड बंद हैं और इनमें अधिकांश ग्रामीण सड़कें हैं। इसके चलते विभिन्न इलाकों में आवश्यक वस्तुओं की किल्लत शुरू हो गई है।
 धारचूला तहसील में दारमा घाटी को जोड़ने वाला सीमांत कन्ज्योति-दारमा वैली ब्रिज भारी बारिश में बह गया है। जिससे अनेक गांवों का संपर्क टूट गया है।  कनालीछीना में भूस्खलन से राष्ट्रीय राजमार्ग बाधित हो गया और मकानों के खतरा पैदा हो गया है। बीती शनिवार की शाम ग्राम सुगड़ी राजस्व पुलिस क्षेत्र में सड़क की पुलिया का निर्माण कार्य कर रहे मजदूर दफेदार सिंह पुत्र स्वर्गीय सोहन सिंह निवासी ग्राम अखा, बिशारंज, बरेली की पहाड़ी से गिरे बोल्डर की चपेट में आकर मौत हो गई। घाट क्षेत्र में पुल के पार चंपावत जनपद की सीमा में अपने कैंटर में बैठे वाहन स्वामी मोहम्मद खलील की पहाड़ से गिरे बोल्डर की चपेट में आकर मौत हो गई। मृतक मोहल्ला शेर मोहम्मद, जिला पीलीभीत का रहने वाला था और पिथौरागढ़ नगर में सब्जी का कारोबार करता था। जौलजीबी में गोरी नदी में बहे युवक का पता नहीं चल पाया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *