G-KBRGW2NTQN खांखरा-खेड़ाखाल-खिसरू मोटरमार्ग पर उफान पर आये गदेरे  – Devbhoomi Samvad

खांखरा-खेड़ाखाल-खिसरू मोटरमार्ग पर उफान पर आये गदेरे 

 रुद्रप्रयाग।  रुद्रप्रयाग जिले में बारिश का कहर थमने का नाम नहीं ले रहा है। बीते दिनों से हो रही लगातार मूसलाधार बारिश के कारण लोगों का जनजीवन काफी प्रभावित हो गया है। जहां एक ओर राष्ट्रीय राजमार्ग ऋषिकेश-बद्रीनाथ के सिरोबगड़ में भारी मलबा सड़क पर आने से राजमार्ग बंद है, वहीं खांखरा-खेड़ाखाल-खिसरू मार्ग पर भी उफान पर आये गदेरों ने तांडव मचाया है। विभाग की ओर से लिंक मार्ग को खोलने के प्रयास किये जा रहे हैं। बता दें कि जिले में चार दिनों से लगातार मूसलाधार बारिश हो रही है। बारिश के कारण जनजीवन काफी प्रभावित हो गया है। ऑल वेदर कार्य के बाद से ऋषिकेश-बद्रीनाथ हाईवे पर सफर करना किसी खतरे से खाली नहीं रह गया है।
 हाईवे के रुद्रप्रयाग से श्रीनगर के बीच कई डेंजर जोन उभर आये हैं, जिन पर हल्की सी बारिश होने पर ही भूस्खलन होना शुरू हो रहा है। ऐसे में लोगों को भारी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। इसके अलावा खांखरा-खेड़ाखाल-खिसरू मोटरमार्ग पर भारी बारिश के चलते गाड़ गदेरे उफान पर आये हुए हैं। इन गदेरों के उफान पर आने से फतेहपुर गांव को भी खतरा उत्पन्न हो गया है। बीते छ: सितम्बर को यहां बादल फटने से भारी तबाही मची थी और फिर से बीती रात को मूसलाधार बारिश के कारण मोटरमार्ग पर भारी मलबा आने से मार्ग बंद पड़ा है। ऐसे में ग्रामीण जनता भयभीत और परेशान है। पूर्व प्रधान प्रदीप मलासी ने बताया कि भारी बारिश के चलते खांखरा-खेड़ाखाल मोटरमार्ग पर गदेरों के उफान पर आने से भारी तबाही मची है। मोटरमार्ग के जगह-जगह मलबा आने के साथ ही पानी आया हुआ है, जिस कारण मार्ग बंद पड़ा हुआ है। उन्होंने कहा कि विभागीय लापरवाही के कारण फतेहपुर गांव को भी खतरा उत्पन्न हो गया है। ऋषिकेश-बद्रीनाथ हाईवे के बंद होने पर लोग इसी रास्ते का प्रयोग करते हैं, लेकिन यह मार्ग भी बंद होने से लोग परेशान हैं।
केदारनाथ हाईवे के तहसील के पास टूटी चट्टान
शुक्रवार दोहपर को केदारनाथ हाईवे पर तहसील के पास चट्टान ट्टने से राजमार्ग बंद हो गया। यह दृश्य लोगों ने कैमरे में कैद कर दिया और अब यह वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल होने से लोग दहशत में है।  यहां पर पहाड़ी का एक हिस्सा टूटकर राजमार्ग पर आ गिरा। यह दृश्य लोगों ने कैमरे में कैद कर दिया, जिसके बाद यह सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है। बद्रीनाथ हाईवे के साथ ही केदारनाथ हाईवे के भी जगह-जगह भूस्खलन होने से केदारघाटी की जनता खासी परेशान है। केदारनाथ और बद्रीनाथ हाईवे बंद होने से दूरस्थ क्षेत्रों में आवश्यक वस्तुओं की आपूर्ति ठप पड़ी है।
रेल परियोजना की क्रशर मशीन क्षतिग्रस्त 
 जिले में चार दिनों से हो रही मूसलाधार बारिश के कारण ग्रामीण क्षेत्रों में भी भारी नुकसान हुआ है। खांखरा में निर्माणाधीन रेल परियोजना में लगी क्रेशन मशीन गदेरे के उफान पर आने से क्षतिग्रस्त हुई है, जबकि कंपनी को इसके अलावा और भी नुकसान हुआ है। लगातार हो रही बारिश के कारण खांखरा के बीचों बीच बहना वाला गदेरा उफान पर आ गया है, जिस कारण रेल परियोजना में लगी मशीने इसकी चपेट में आ गई।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *